HomeLifestyleअगर धूल के कारण घर का सामान पुराना लगने लगा है तो...

अगर धूल के कारण घर का सामान पुराना लगने लगा है तो उसे ऐसे साफ करें | Easy way to remove dust from home

Remove dust from home : कई बार धूल के कारण घर काफी गंदा हो जाता है। हम घर को कितना भी बंद रखें, कहीं से भी धूल घर में आ ही जाती है। ऐसे में घर के अंदर रखी सभी चीजें धूल के कारण गंदी हो जाती हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने घर की सफाई कैसे कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

एयर प्यूरिफायर लें | Air Purifier

अगर आपको पैसों की कोई दिक्कत नहीं है तो आपको अपने घर में एयर प्यूरीफायर जरूर रखना चाहिए। एयर प्यूरीफायर हवा को धूल से मुक्त रखने में मदद करता हैं। ऐसे में हवा के सहारे जो भी धूल आपके घर में प्रवेश करती है, वह उसे साफ कर देती है। ऐसे में आपके घर में धूल कम होगी.

धूल कैसे साफ करें

इसके लिए आपको हर दिन थोड़ा-थोड़ा करके घर की सफाई करते रहना होगा। घर की सफाई का मतलब सिर्फ फर्श की सफाई करना नहीं है। आपको घर में रखे सभी सामान को भी सूखे कपड़े की मदद से साफ करना है। तभी घर में मौजूद सारी धूल साफ होगी।

धूल से परेशानी होती है

घर में बहुत अधिक धूल होने पर सांस लेना मुश्किल हो जाता है। खासतौर पर अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो वो हर चीज को अपने मुंह में डाल लेते हैं, इसलिए जरूरी है कि आप अपने घर को साफ-सुथरा रखें। घर पर प्राचीन वस्तुओं को सूखे कपड़े से साफ करने का प्रयास करें।

घर में मोटे पर्दे लगाएं | Big Curtain For Windows

आपको अपने घर में मोटे पर्दों का प्रयोग करना चाहिए। जिससे धूल या मिट्टी घर के अंदर नहीं आती। ऐसे में आपका घर भी साफ़ रहता है. कोशिश करें कि घर की खिड़कियां पूरी तरह से बंद रखें। ऐसा करने से घर में धूल कम हो जाती है.

यदि आपके पास हमारी कहानी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो कृपया हमें लेख के नीचे टिप्पणी बॉक्स में बताएं। हम आपको सही जानकारी उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments